Solar System

सौर मंडल

Planet/Dwarf Plants 8/5

Moons 200++

Asteroids 1113527

Comets 3743

हमारा सौर मंडल

हमारा ग्रह मिल्की वे की सर्पिल भुजा में है। हमारे सौर मंडल में सूर्य, बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून, प्लूटो, दर्जनों चंद्रमा और लाखों क्षुद्रग्रह, धूमकेतु और उल्कापिंड शामिल हैं। हमने अन्य मिल्की वे सितारों के आसपास सैकड़ों और ग्रहीय प्रणालियां पाई हैं।

सौर मंडल के बारे में 10 जरूरी बातें

1

हमारे सौर मंडल को बनाने वाले आठ ग्रहों के अलावा, ब्रह्मांड में और भी कई छोटे पिंड हैं, जैसे क्षुद्रग्रह, धूमकेतु और बौने ग्रह।

2

लगभग 515,000 मील प्रति घंटे की गति से, मिल्की वे आकाशगंगा का कोर हमारे सौर मंडल (828,000 किलोमीटर प्रति घंटे) की कक्षा में है। हम आकाशगंगा की चार सर्पिल भुजाओं में से एक में स्थित हैं

3

हमारी आकाशगंगा के केंद्र के चारों ओर एक पूर्ण क्रांति करने में हमारे सौर मंडल को लगभग 230 मिलियन वर्ष लगते हैं।

4

आकाशगंगाओं के तीन प्राथमिक वर्गीकरण हैं, जो अण्डाकार, सर्पिल और अनियमित हैं। एक सर्पिल आकाशगंगा जिसे हम मिल्की वे के नाम से जानते हैं।

5

अंतरिक्ष का एक हिस्सा जिसमें हमारा सौर मंडल शामिल है। यह सभी वातावरण से रहित है। हालाँकि, यह दुनिया की एक विस्तृत विविधता का घर है, जिसमें हमारा अपना भी शामिल है, प्रत्येक का अपना अलग वातावरण है।

6

हमारे सौर मंडल को बनाने वाले ग्रहों और क्षुद्रग्रहों के चारों ओर परिक्रमा करने वाले लगभग 200 चंद्रमा हैं। कुछ क्षुद्रग्रहों में चंद्रमा भी होते हैं।

7

हमारे सौर मंडल को बनाने वाले ग्रहों और क्षुद्रग्रहों के चारों ओर परिक्रमा करने वाले लगभग 200 चंद्रमा हैं। कुछ क्षुद्रग्रहों में चंद्रमा भी होते हैं।

8

संयुक्त राज्य अमेरिका के 24 मानव अंतरिक्ष यात्रियों के अलावा पृथ्वी से चंद्रमा तक यात्रा करने वाले 300 से अधिक रोबोटिक अंतरिक्ष यान हैं जिन्होंने पृथ्वी की कक्षा से परे स्थानों की खोज की है।

9

हमारा सौर मंडल एकमात्र ऐसा ग्रह है जो जीवन को बनाए रख सकता है। आज तक, जीवन के बारे में हमारा ज्ञान पृथ्वी पर मौजूद चीज़ों तक ही सीमित है, लेकिन हम जहाँ भी संभव हो, उसे खोजना जारी रखते हैं।

10

हमारे सौर मंडल को छोड़ने के लिए जाना जाने वाला एकमात्र अंतरिक्ष यान नासा के वायेजर 1 और वोयाजर 2 प्रोब थे। भविष्य में किसी बिंदु पर, तीन अन्य अंतरिक्ष यान-पायनियर 10, पायनियर 11, और न्यू होराइजन्स-इंटरस्टेलर अंतरिक्ष में पहुंचेंगे।